PMKVY Free Training & Certificate
Sarkari Yojana

PMKVY Free Training & Certificate : सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देगी, जिसके साथ उन्हें एक प्रमाणपत्र भी मिलेगा.

PMKVY Free Training & Certificate : हेल्लो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की फ्री ट्यूशन के अलावा आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से सर्टिफिकेट भी मिलता है। यदि आप एक बेरोजगार युवा हैं, तो आपको अपना समर्थन देने के लिए इस योजना का उपयोग करना चाहिए। आपको बता दें कि सरकार इस योजना के जरिए देश में युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना चाहती है.

इसलिए अगर आप इस योजना के तहत बेरोजगारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। मान लीजिए आपको पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा दी जाती है जिसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है।

तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज का हमारा आर्टिकल पढ़ें और हम आपको बताएंगे कि पीएम कौशल विकास योजना क्या है और आप इसके तहत प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप नौकरी कैसे पा सकते हैं। हमारे पास है इसके अलावा हम आपको कुछ और उपयोगी जानकारी भी बताने जा रहे हैं।

PMKVY Free Training & Certificate

हमारे देश के प्रधान मंत्री ने प्रधान मंत्री की योग्यता में सुधार करने का एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य बढ़ती बेरोजगारी पर काबू पाना है। दरअसल, आज बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ने लगी है, इसलिए इसका कम होना बहुत जरूरी है।  इसलिए गणतंत्र के बेरोजगार युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह प्रशिक्षण विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों में आयोजित किया जाता है। इसलिए, युवा उस पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं जिसमें उनकी रुचि हो।  इसके अलावा सरकार ट्रेनिंग के दौरान 8000 रुपये प्रति माह देती है.

पीएम योग्यता सुधार योजना के अनुसार प्रशिक्षण पाठ्यक्रम

जैसा कि हमने पहले ही बताया है, प्रधान मंत्री का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में संचालित होता है।  इस योजना के तहत बेरोजगार युवा दसवीं वर्ष की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त करते हैं। हमें बताया गया है कि युवा कौशल भारत प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण ले रहे हैं जिसके लिए सरकार ने कई प्रशिक्षण केंद्र खोले हैं। इसलिए आप अपने नजदीकी किसी भी प्रशिक्षण केंद्र में जाकर बिल्कुल निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, हम आपको याद दिलाना चाहेंगे कि जो युवा किसी कारणवश प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण में भाग नहीं ले सकते, वे भी ऑनलाइन माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑनलाइन ट्रेनिंग कर रहे हैं तो आपको ट्रेनिंग के दौरान 8000 रुपये नहीं मिलेंगे. लेकिन सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

भारत के सभी बेरोजगार युवा और महिलाएं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत मुफ्त शिक्षा और प्रमाण पत्र के लिए पात्र हैं। बेरोजगार युवा जो 10वीं कक्षा पूरी कर चुके हैं या पढ़ रहे हैं, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक लेकिन 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदन जमा करते समय यह बहुत जरूरी है कि आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज हों।

पीएम स्किल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको प्रधानमंत्री उन्नति कार्यक्रम के लिए आवेदन करना है तो यह जरूरी है कि आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज हों। यहां जानकारी के लिए है: इसके अनुसार आवेदक का 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर से जुड़ा आधार कार्ड, आवेदक का आय प्रमाण और यदि कोई आवेदक बेरोजगार है, तो बेरोजगारी प्रमाण पत्र, माता-पिता का पहचान प्रमाण, बैंक खाता इत्यादि।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना निःशुल्क ट्यूशन एवं प्रमाणपत्र पंजीकरण प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • अब यहां चरण 4.0 पीएम कौशल विकास योजना का चयन करें।
  • इसके बाद अपने नजदीकी ट्रेनिंग सेंटर का चयन करें और जिस कोर्स की आप पढ़ाई करना चाहते हैं उसे भी चुनें।
  • अपना पाठ्यक्रम चुनने के बाद, स्किल इंडिया प्रशिक्षण पोर्टल पर जाएं और आवेदन करने के लिए पंजीकरण करें।
  • यहां आप अपने शेड्यूल के अनुसार अध्ययन अवधि भी चुन सकते हैं।
  • तो आप स्किल इंडिया प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर अपना प्रशिक्षण पूरा कर सकते हैं और आपको व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए प्रति माह 8000 रुपये भी मिलेंगे।
  • यह 8000 रुपये डीबीटी के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे, इसलिए ध्यान दें कि आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना निःशुल्क प्रशिक्षण एवं प्रमाणपत्र निश्चित रूप से एक बहुत प्रभावी सामाजिक कार्यक्रम है जो बेरोजगारी को दूर करने में बहुत प्रभावी हो सकता है। इसलिए, यदि आप बेरोजगार युवा हैं, तो निःशुल्क प्रशिक्षण और प्रमाणन प्राप्त करने का अवसर न चूकें।  ट्रेनिंग के बाद आप चाहें तो किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं या अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को PMKVY Free Training & Certificate से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *