Post Office Big  News
Latest News

पोस्ट ऑफिस में 60000 रुपये निवेश करने पर 5 साल बाद कितना मिलेगा ब्याज, जानें कैलकुलेशन

Post Office Big  News : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आपने पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम यानी मासिक आय योजना के बारे में तो सुना ही होगा। जो लोग आय का स्थाई स्त्रोत बनाना चाहते हैं। वे इस स्कीम में पैसा लगाते हैं. फिलहाल सरकार एमआईएस स्कीम के तहत 7.4 फीसदी ब्याज देती है. हालाँकि, साल-दर-साल बदलाव होते रहते हैं। अगर आप इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो हम आपको यह जानकारी दे रहे हैं कि 60 हजार रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी से पहले आपको कितना ब्याज मिलेगा।

एमआईएस योजना में इनपुट डेटा और सेटिंग्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे की डाकघर मासिक आय योजना के तहत 5 वर्षों के लिए निवेश तंत्र प्रदान किया जाता है। दूसरे शब्दों में, पुनर्भुगतान अवधि 5 वर्ष है। निवेश 1000/- रुपये के गुणक में हो सकता है।  इसके अलावा, निवेश के लिए एकल और संयुक्त दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। एकल मामले में अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये और संयुक्त मामले में 15 लाख रुपये है।

बता दे की वर्तमान में देय ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है।  इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपए है। वहीं, इस योजना में निवेश की गई रकम को 1 साल से पहले नहीं निकाला जा सकता है। यदि निकासी 1-3 वर्षों के भीतर की जाती है, तो जमा राशि पर 2 प्रतिशत की कटौती लागू होती है। और अगर कटौती 3-5 साल पहले की गई थी? इसलिए, कटौती का नियम है, जो मूल राशि के 1 प्रतिशत के बराबर है।

एमआईएस में खाता कैसे खोलें

यदि आप डाकघर की मासिक योजना के माध्यम से नियमित आय अर्जित करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी डाकघर में भी यही खाता खोल सकते हैं। यहां आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट चुन सकते हैं. अगर आप एकल खाता खोलना चाहते हैं तो आपके पास अधिकतम 9 लाख रुपये जमा करने और न्यूनतम 1000 रुपये निवेश करने का विकल्प है। जब दो या तीन लोग संयुक्त रूप से खाता खोलते हैं, तो अधिकतम निवेश राशि 15 मिलियन रूबल होती है। आपको मिलने वाली न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। वहीं, 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं.

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एमआईएस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, पैन कार्ड होना जरूरी है। यदि आप संयुक्त खाता खोलना चाहते हैं, तो आपके पास सभी प्रतिभागियों के दस्तावेज़ होने चाहिए। अगर कोई नाबालिग बच्चा है. तो माता-पिता के दस्तावेज़ों के साथ-साथ बच्चे के दस्तावेज़ जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि की भी आवश्यकता होगी।

60,000 रुपए पर कितना ब्याज?

यदि आपने एमआईएस के साथ खाता खोला है। वहीं अगर आपने 5 साल के लिए 60,000 रुपये का निवेश किया है, तो आपको 5 साल की मैच्योरिटी पर 7.4% की दर से 22,200 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। जमा की गई रकम के बाद पांच साल बाद आपके कुल 82,200 रुपये हो जाएंगे. आपको हर महीने 370 रुपये का ब्याज मिलेगा.

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Post Office Big  News से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *