SBI New Scheme
Latest News

SBI की ये स्कीम देती है डबल फायदा, 2 साल में निवेशक हो जाएंगे मालामाल

SBI New Scheme : हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है साथियों अगर आप भी एक स्टेट बैंक का खाता धारक है तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहे हैं स्टेट बैंक के तरफ से एक स्कीम जारी की गई है जिसमें निवेशकों को डबल फायदा होने वाले हैं तो लिए इस स्कीम के बारे में आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करते हैं इसके लिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को कई ऑफर्स देता है। इस समय बैंक अपने ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी SBI FD स्कीम का इस्तेमाल कर रहा है। बैंक इस FD स्कीम पर 7.4 प्रतिशत ब्याज देता है। यह ब्याज PPF, NSC और पोस्ट ऑफिस स्कीम जैसे दूसरे निवेश विकल्पों से ज़्यादा है।

इसके अलावा, इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत इसकी अवधि है। यह स्कीम 1 या 2 साल के लिए ही है। आम लोगों के लिए बैंक 2 साल की अवधि के लिए 7.4%, पेंशनर्स के लिए 7.90% की ब्याज दर देता है। आम लोगों के लिए बैंक 1 साल की अवधि के लिए 7.10% और पेंशनर्स के लिए 7.60% की ब्याज दर देता है।

क्या है निवेश की सीमा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की SBI की सबसे अच्छी टर्म डिपॉजिट स्कीम में निवेशक को कम से कम 15 लाख रुपये निवेश करने चाहिए। इस स्कीम में अधिकतम 2 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं। इस स्कीम के लिए बैंक ने निवेशक को 1 साल से 2 साल की अवधि दी है।

यह प्लान उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो पहले ही रिटायर हो चुके हैं। जब उसे पीपीएफ फंड से पैसे मिलते हैं, तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है। अगर वह इस स्कीम में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश करता है, तो उसे मिलने वाला ब्याज 0.05 फीसदी कम हो जाएगा।

कैसे होगी ब्याज की गणना?

बता दे की इस स्कीम के तहत चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा। इसके अलावा, बैंक पेंशनभोगियों को लाभ प्रदान करता है। पेंशनभोगियों के लिए 1 साल के लिए सबसे अच्छी जमा राशि 7.82% प्रति वर्ष अर्जित करती है। और 2 साल में 8.14 प्रतिशत आय होती है।

अगर इस एजेड स्कीम में 2 से 5 करोड़ रुपये की मूल जमा राशि का निवेश किया जाता है, तो पेंशनभोगियों को 1 साल बाद 7.77 प्रतिशत और 2 साल बाद 7.61 प्रतिशत की आय होगी।

यह नो-कॉल स्कीम है। इस मामले में, आप पहले नहीं जा सकते। यदि स्वामित्व की अवधि से पहले निकासी की जाती है, तो अतिरिक्त लागत का भुगतान करना होगा। इस योजना में कितने समय तक निवेश करना है, इस बारे में अभी भी एसबीआई की वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं है।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने SBI New Scheme से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं की यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है इसलिए अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *