atal pension yojana Apply Online
Sarkari Yojana

अटल पेंशन योजना के लिए पात्र नहीं हैं तो चिंता न करें, इस योजना में भी आपको पेंशन मिलेगी

atal pension yojana Apply Online : हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आप सभी का एक नए और फ्रेश आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है साथियों आज की इस आर्टिकल आप सभी को बताएंगे कि अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए कुछ इन्वेस्ट करना चाहते हैं ताकि बुढ़ापे में सरकार की तरफ से अच्छी पेंशन मिल सके इसके लिए अटल पेंशन योजना सरकार के द्वारा लांच की गई है अगर आप भी एयरटेल पेंशन योजना से जुड़ी हर एक जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए अटल पेंशन योजना की स्थापना की है कि लोग बुढ़ापे में भी अपनी आय अर्जित करते रहें। यह योजना 5000 रुपये की मासिक पेंशन देती है। करदाता इस योजना का उपयोग नहीं कर सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि सेवानिवृत्त लोगों के लिए पेंशन के अन्य विकल्प क्या हैं? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं तो आप किस सरकारी योजना में पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं सरकार ने 2004 में एक राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली शुरू की।  यह योजना 2009 से निजी क्षेत्र के लिए शुरू की गई है। जो लोग अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते वे एनपीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनपीएस पीएफआरडीए की जिम्मेदारी है।  यह एक बाजार योजना है. इस योजना में पेंशन फंड और पेंशन दोनों का लाभ मिलता है।

अटल पेंशन को लिए आवेदन कैसे करें

  • एनपीएस खाता खोलने के लिए, आपको Google पर PoP-प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आप नजदीकी पीओपी पर जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  • अब फॉर्म भरें, केवाईसी दस्तावेज संलग्न करें और सबमिट करें।
  • एक बार जब आप योजना में निवेश करना शुरू कर देंगे, तो आपको एक PRAN – स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या मिलेगी।
  • आप अपने PRAN नंबर का उपयोग करके अपने NPS खाते को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी योजना में साइन अप करने के लिए, आपको पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

एनपीएस खाते दो प्रकार के होते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एनपीएस खाते दो प्रकार के होते हैं – टियर 1 और टियर 2. टियर 1 एक सेवानिवृत्ति खाता है और टियर 2 एक स्वैच्छिक खाता है।  लेवल 1 खाते के लिए न्यूनतम 500 रुपये और लेवल 2 खाते के लिए न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है।

बता दे की सेवानिवृत्ति के समय निवेशक को एनपीएस खाते से 60 प्रतिशत राशि प्राप्त होती है और शेष 40 प्रतिशत राशि पेंशन के रूप में प्राप्त होती है। एनपीएस में निवेश की कोई सीमा नहीं है।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने atal pension yojana Apply Online से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं की यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है इसलिए अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *