PMFBY Village New List 2024
Sarkari Yojana

PMFBY Village New List 2024 : किसानों को प्रति हेक्टेयर 25,600 रुपये का फसल बीमा दिया जाना शुरू, लिस्ट में देखे अपना नाम

PMFBY Village New List 2024 : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देश में किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले फसल नुकसान से बचाने और मुआवजा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत किसान अपनी फसलों का बीमा कराकर उनकी सुरक्षा कर सकते हैं। हर साल लाखों किसान इस योजना के तहत बीमा के लिए आवेदन करते हैं।

बता दे की पीएमएफबीवाई ग्रामीण नई सूची 2024 सरकार द्वारा उन किसानों के लिए जारी की गई है जिन्होंने पिछले साल योजना के तहत फसल बीमा दावे के लिए आवेदन किया था और योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी सूची के प्रकाशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। फसल बीमा के लिए आवेदन करने वाले किसान आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि पीएमएफबीवाई ग्राम नई सूची 2024 क्या है। हम सूची में अपना नाम कैसे जांच सकते हैं और सरकार द्वारा किसानों को क्या लाभ दिया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसके लिए आपको पूरा लेख पढ़ना होगा। 

PMFBY Gram New List 2024

जैसा कि हमने बताया, पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसान अपनी फसलों का बीमा कराने और उसकी सुरक्षा के लिए आवेदन करते हैं। यह बीमा अन्य बीमा योजनाओं के समान है जिसमें किसानों को प्रीमियम का भुगतान करके अपनी फसल का बीमा कराना होता है।

इस योजना के तहत, आवेदक किसान को सरकार की ओर से फसल नुकसान के मुआवजे के रूप में 25,600 रुपये का बहुत कम प्रीमियम देना होगा। इस योजना के तहत बीमा लाभ प्राप्त करने के लिए किसान घर बैठे ही आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

बता दे की पीएमएफबीवाई योजना के तहत पिछले साल बेमौसम बारिश के कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ था, इसलिए सरकार ने इस योजना के तहत 40 लाख किसानों की मदद की। हाल ही में घोषित बजट के मुताबिक योजना के बेहतर संचालन के लिए सरकार ने 2024 के लिए फसल बीमा के लिए 13,625 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं और अब तक 40 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके है।

योजना के तहत दी जाने वाली भुगतान हुआ जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत, सरकार देश के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण देश में फसल के नुकसान की भरपाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, और सरकार रबी और चारा दोनों फसलों के लिए बीमा कवर प्रदान करती है। इस योजना के तहत किसान की रबी फसल के लिए 1.5% प्रीमियम लिया जाता है और खरीफ फसल के लिए किसान को 2% प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके अलावा, किसानों को वाणिज्यिक या बागवानी फसलें उगाने पर 5% का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पिछले साल किसानों की फसल खराब होने पर केंद्र सरकार की ओर से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए पैसा भेजा गया था. यह मुआवजा उन सभी लाभार्थी किसानों के खाते में भेज दिया गया है जिनकी फसलों को प्राकृतिक आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ था। यह मुआवजा राशि किसानों को 22 नवंबर 2023 से मिल रही है, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिनके खातों में पीएम फसल बीमा योजना की राशि नहीं आई है। इसलिए सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नई योजनाओं की एक सूची पेश की है।

ऐसे में वे सभी किसान जो फसल मुआवजे के लिए पीएम फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत हैं और बीमा कंपनियों को फसल नुकसान की सूचना दी है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर पीएमएफबीवाई ग्रामीण नई सूची 2024 की जांच कर सकते हैं। सभी पात्र लाभार्थी किसान जिनका नाम इस सूची में शामिल होगा उन्हें योजना के तहत मुआवजे के रूप में 25,600 रुपये प्रति हेक्टेयर का फसल बीमा दिया जाएगा।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को PMFBY Village New List 2024 से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *