Ayushman Bharat Yojana
Sarkari Yojana

आयुष्मान योजना के तहत अब ‘बुजुर्गों’ को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज

Ayushman Bharat Yojana : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए आयुष्मान योजना का उपयोग करती है। समझौते के तहत सरकार लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। बता दे की बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए कल अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें आयुष्मान योजना को लेकर बड़े दावे किए गए. यह आयुष्मान भारत कार्यक्रम को बुजुर्गों तक विस्तारित करने और उन्हें मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के बारे में है।

70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी के लिए मुफ्त इलाज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बीजेपी के घोषणापत्र में 70 साल से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने का वादा किया गया है. आगे कहा गया कि सभी पात्र ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत के तहत कवर किया जाएगा। पहले आयुष्मान योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी में आने वाले कमजोर नागरिकों को दिया जाता था।

आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भी लाभ मिलेगा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य के तहत कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए उन्हें 5 करोड़ रुपये तक की चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज

याद होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त अस्पताल इलाज मिलता है। केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

तदनुसार, अब तक 50 करोड़ लोगों को स्वस्थ जीवन प्रदान किया गया है, आयुष्मान भारत ने उन्हें गरीबी से बाहर निकाला है और पतन से बचाया है।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Ayushman Bharat Yojana से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *