Voter Card Apply online 2024
Sarkari Yojana

वोटर कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, जानिए ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

Voter Card Apply online 2024 : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इस बार चुनाव कुल 7 राउंड में होंगे, जिनमें से पहले राउंड की वोटिंग 19 अप्रैल को और सातवें यानी आखिरी राउंड की वोटिंग 1 जून को होगी। जैसा हम सभी जानते हैं कि मतदाता का व्यक्तित्व बहुत सशक्त होता है। यदि आपका वोटर कार्ड खो गया है या गुम हो गया है, तो आपको मतदान करने में परेशानी हो सकती है।

ऐसे में अगर आप वोटर आईडी नंबर को लेकर चिंतित हैं तो अब आपकी समस्या मिनटों में हल हो जाएगी.  क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे कैसे वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए अनिवार्य है फोन नंबर

उदाहरण के लिए, आप वोटर कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट कैफे या बीएलओ के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में अपना वोटर आईडी डाउनलोड कर सकते हैं, बस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत है। इस बीच आप वोटर कार्ड यानी ई-ईपीआईसी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने के बाद अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी सरल है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की चुनाव आयोग ने काफी पहले ही घर बैठे डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा शुरू कर दी थी, लेकिन वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूकता की कमी के कारण ज्यादातर लोग अभी भी इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। मैं स्वीकार नहीं कर सकता.  हालांकि ये प्रक्रिया काफी आसान है. घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना होगा। हम आपको इसे करने के सरल चरण बताएंगे।

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इन स्टेप्स को फॉलो करके आप मिनटों में अपना वोटर कार्ड अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर पाएंगे। तो आइए जानते है।

  • सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट WWW.ECI.GOV.IN पर जाएं।
  • ऊपर मेनू अनुभाग पर क्लिक करें. इसके बाद आपको e-EPIC डाउनलोड करना चुनना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इस स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको सर्विसेज सेक्शन में जाना चाहिए।
  • अब ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल या ईपीआईसी नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसे भरने के बाद “Confirm and Login” पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के बाद ईपीआईसी नंबर के साथ राज्य का चयन करें और सर्च पर क्लिक करें
  • उसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जहां आपको “ईपीआईसी डाउनलोड करें” पर क्लिक करना होगा।
  • वहीं, डिजिटल वोटिंग कार्ड आपके फोन पर पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

बता दे की भारत के नागरिक के रूप में, आपको वोट देने का संवैधानिक अधिकार है। ऐसी स्थिति में, यह निश्चित रूप से वोट में भाग लेने लायक है। मतदाता कार्ड बनवाकर इसकी पहले से तैयारी करें। यदि आप नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Voter Card Apply online 2024 से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *