Indian Railways Ticket Rules And Fine
Latest News

अगर आप भी जनरल टिकट लेकर स्लीपर डिब्बे में करते है सफर तो, अभी जानिए रेलवे का नियम

Indian Railways Ticket Rules And Fine : हेलो नमस्कार साथियों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है साथियों आज की इस आर्टिकल हम आप सभी को बेहद ही अच्छी खबर लेकर आए हैं आपको बता दे कि अगर आप भी भारतीय रेलवे से ट्रैवल करते हैं तो आप सभी के लिए यह बेहद बड़ी खबर है आज कि इस आर्टिकल में आपको भारतीय रेलवे ट्रेवल से जुड़ी कुछ नई जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो कि आप सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है तो आईए जानते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। कभी-कभी भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि डिब्बे में खड़े होने की जगह तो दूर की बात है। भारतीय रेलवे ने ऑन द स्पॉट किराये में बदलाव किया है. सबसे सस्ता किराया एक सामान्य डिब्बे का है, जहाँ आप टिकट कार्यालय से टिकट खरीदने के तुरंत बाद ट्रेन से जा सकते हैं। अक्सर यात्री जनरल डिब्बे का टिकट लेकर स्लीपिंग डिब्बे में चढ़ जाते हैं, जिसके पकड़े जाने पर उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है। क्या आप जानते हैं जनरल टिकट पर स्लीपर क्लास में यात्रा करने पर कितना जुर्माना लगता है।

क्या कहता है भारतीय रेलवे का नियम?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारतीय रेलवे यात्रियों को एक टिकट लेकर स्लीपर मोड में यात्रा करने की इजाजत देता है, लेकिन इसके लिए कई शर्तें हैं।  रेलवे अधिनियम 1989 के अनुसार, यदि यात्रा की दूरी 199 किलोमीटर या उससे कम है, तो टिकट 3 घंटे के लिए वैध है।

नए नियम के तहत कितना लगेगा जुर्माना?

यदि टीटीई को ऐसी स्थिति में किसी यात्री का पता चलता है, तो वह दोनों टिकट श्रेणियों के बीच अंतर को ध्यान में रखते हुए स्लीपर क्लास का टिकट बना सकता है। इसके अलावा अगर खाली सीटें नहीं हैं तो आपको अगले स्टेशन पर जाने की इजाजत मिल सकती है.

जुर्माना न भरने पर क्या होगा?

यदि यात्री उसके बाद भी सोता रहता है, तो उसे 250 रुपए का जुर्माना देना होगा। यदि जुर्माना नहीं भरा गया तो टीटीई यात्री को गिरफ्तार कर लेगा और अदालत जाएगा।

यात्रा की शर्त क्या है?

यदि जनरल कोच भरी हुई है, तो रेलवे अगली ट्रेन की प्रतीक्षा करने की पेशकश करता है। हालाँकि, यदि वैधता अवधि के दौरान कोई अन्य ट्रेन नहीं है, तो यात्री स्लीपर क्लास में यात्रा कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको ट्रेन में चढ़ने के तुरंत बाद टीटीई से संपर्क करना चाहिए और अपनी स्थिति पर चर्चा करनी चाहिए।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Indian Railways Ticket Rules And Fine से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *