Investment Plan
Latest News

यहां निवेश करने से हो जाएगी बल्ले-बल्ले, 20 हजार रुपये की सैलरी में भी बन सकते हैं करोड़पति

Investment Plan : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज, कई लोगों का वेतन मुद्रास्फीति की दर के अनुपात से अधिक बढ़ रहा है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी कमाई का कुछ हिस्सा भविष्य के लिए निवेश करते हैं लेकिन उन्हें अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाता है। अगर आपकी इनकम बहुत ज्यादा नहीं है तो भी आप यहां निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  सही प्लानिंग के साथ निवेश करने पर 20 हजार रुपये प्रति माह कमाने वाला व्यक्ति भी करोड़पति बन सकता है.

SIP सपनों को साकार करेगा

आपकी जानकारी के लिय बता दे की सभी निवेश योजनाओं में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें उचित निवेश अच्छा मुनाफ़ा देता है. निवेश के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है. इसमें कोई भी कभी भी निवेश कर सकता है. इसके अलावा निवेश की रकम भी तय नहीं है. आप प्रति माह 500 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

ये है करोड़पति बनने का फॉर्मूला

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 20 हजार रुपये मासिक वेतन के साथ आपको हर महीने एसआईपी में 1800 रुपये निवेश करना चाहिए। यदि वार्षिक रिटर्न 18 प्रतिशत है, तो 25 वर्षों में 1,800 रुपए का निवेश किया जाना चाहिए। आप 5.40 लाख रुपये 25 साल के लिए निवेश कर सकेंगे लेकिन ब्याज दर 99.42 लाख रुपये होगी। तो 25 साल बाद आपको 1.05 करोड़ यानी 1 करोड़ 5 लाख मिलेंगे.

अधिक निवेश पर अधिक रिटर्न

आप SIP के जरिए जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतना अधिक रिटर्न मिलेगा। अगर आप अपनी निवेश राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह कर देते हैं, तो 25 साल बाद आपको 18% प्रति वर्ष की दर से लगभग 1 लाख 75 लाख रुपये मिलेंगे। यदि आप इससे अधिक निवेश करते हैं तो और भी अधिक। समय के साथ जैसे-जैसे आपकी सैलरी बढ़ती है, आप अपनी निवेश राशि भी बढ़ा सकते हैं।

किसी पेशेवर से परामर्श अवश्य लें

आपकी जानकारी के लिए बता दे की म्यूचुअल फंड में निवेश का संबंध शेयर बाजार से होता है। ऐसे में जब शेयर बाजार गिरता है तो इसका असर म्यूचुअल फंड पर पड़ता है. इसलिए बिना जानकारी के सीधे इसमें निवेश न करें। निवेश से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें.  बेहतर होगा कि एक पोर्टफोलियो मैनेजर हो जो समय-समय पर बेहतर सलाह दे। अगर निवेश करने के बाद बाजार गिरता है तो किसी भी स्थिति में घबराएं नहीं और निवेश किया हुआ पैसा निकाल लें। लंबी अवधि के लिए एसआईपी में निवेश करना बेहतर है।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Investment Plan से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *