Home Loan EMI
Latest News

Home Loan EMI : अगर आपने होम लोन लिया है तो अपनी ईएमआई इस तरह पूरी करें कि आपको हर महीने पैसे न चुकाने पड़ें।

Home Loan EMI : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की क्या आपने भी घर खरीदा है और अब ईएमआई के तनाव का सामना कर रहे हैं?  अगर हां तो आज हम आपको बताएंगे कि ईएआई टेंशन से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। अक्सर देखा जाता है कि घर खरीदने के बाद लोगों को लोन की ईएमआई की चिंता सताती है। हर महीने भारी भरकम ईएमआई चुकाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन अगर आप सही तरीके से प्लानिंग करें तो ये काम आसान हो जाता है.

ईएमआई कम करें

अगर आप भी हर महीने ईएमआई चुकाने को लेकर परेशान हैं तो आप मासिक ईएमआई की रकम कम कर सकते हैं। ईएमआई राशि कम करने के लिए आप अपना कार्यकाल बढ़ा सकते हैं। अगर आपके लोन की अवधि बढ़ती है तो आपकी ईएमआई तो कम होगी लेकिन आपको ब्याज ज्यादा देना होगा।

क्रेडिट हस्तांतरण प्राप्त करें

इसके अलावा, आप लोन ट्रांसफर सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आप इसका लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपकी रीपेमेंट हिस्ट्री अच्छी हो। आप होम लोन की शेष राशि को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में आपको नए बैंक से कम ब्याज दर पर लोन मिलने का फायदा होगा.

ऋण की शीघ्र चुकौती की संभावना

इसके अलावा, आप होम लोन का भुगतान जल्दी कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आपके पास सरप्लस या अतिरिक्त पैसा हो तो आप प्रीपेमेंट कर सकते हैं। प्रीपेमेंट से आपके लोन की ईएमआई काफी कम हो जाती है। हर बार जब आप डाउन पेमेंट करते हैं, तो यह राशि मूल राशि से तुरंत काट ली जाती है। तो, तदनुसार, आपका मासिक योगदान भी कम हो जाता है।

आप अपने गृह ऋण को पुनर्वित्त भी कर सकते हैं। ऐसे में आपकी ईएमआई तो बढ़ रही है लेकिन लोन की मैच्योरिटी जल्द ही नजदीक आ रही है. इससे आपको कम ब्याज देना होगा और लोन की अवधि भी जल्द खत्म हो जाएगी.

कितनी होनी चाहिए ईएमआई?

आपको अपनी ईएमआई अपने घरेलू वेतन के 20-25 प्रतिशत तक ही रखनी चाहिए। ज्यादा ईएमआई ले जाने से आपके खर्चे बर्बाद हो सकते हैं। यदि आप पर कोई दायित्व नहीं है तो आप इस राशि को 30-35 प्रतिशत के स्तर पर छोड़ सकते हैं।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Home Loan EMI से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *