7th Pay Commission Latest News
Latest News

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले, 1 मई से मिलेगा यह बंपर फायदा, जानिए पूरी खबर

7th Pay Commission Latest News : हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों अगर आप भी एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आप सभी के लिए यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में अटका हुआ डीए और बढ़ोतरी को लेकर सारी जानकारी बताई गई है तो आईए डीए में बढ़ोतरी कब होगा और अटका डीए कब मिलेंगे जानते हैं।

7th Pay Commission Latest News

आपकी जानकारी के लिए बता दे की देशभर में इस वक्त लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल है, जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने तरीके से मेहनत कर रही हैं। केंद्र और राज्य सरकार का उद्देश्य मजदूर वर्ग को आम जनता के साथ जोड़ना है. और यदि आप एक राज्य कर्मचारी हैं, तो यह फिर से मज़ेदार है। एक मई से राज्य की महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का लाभ मिलना संभव माना जा रहा है.

इसके लिए आपको पश्चिम बंगाल का सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी होना चाहिए। पश्चिम बंगाल सरकार का वित्तीय बजट फरवरी में पेश किया गया था, जिसके बाद अब कर्मचारियों को 1 मई से डीए भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। इससे बड़ी संख्या में कर्मचारियों को फायदा होगा. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान सरकारी कर्मचारियों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान करेगा।

कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन भुगतान कब होगा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पश्चिम बंगाल की प्रधानमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने फरवरी में अपना वित्तीय बजट पेश किया। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 3,66,166 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया. इस दौरान वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने घोषणा की कि सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए 4 फीसदी और बढ़ाने का फैसला किया गया है.

वही, सरकार अब इसे 1 मई से लागू करने जा रही है, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगा. जनवरी में घोषित 4 फीसदी डीए के अलावा अब 14 फीसदी डीए मई से मिलेगा. जून में वेतन वृद्धि की काफी उम्मीद है।

बता दे की सभी 14 लाख सिविल सेवकों, सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सहायता प्राप्त होगी। इससे पहले 1 जनवरी 2024 से 4 फीसदी DA की रियायत मिलेगी. यह पैसा फरवरी से मिलेगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल रहा बंपर फायदा

आपकी जानकारी के तौर पर बताते चले की कुछ दिन पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया था.  सरकार ने क्रमचारियो के वेतन में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की, जिसके बाद इसे 50 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया गया. पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए मिलता था. बढ़ा हुआ DA अब 1 जनवरी 2024 से मिलेगा. इससे 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने 7th Pay Commission Latest News से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं की यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है इसलिए अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *