Pan Card Big Update
Latest News

Pan Card Big Update : पैन कार्ड को लेकर ताजा अपडेट जारी! इस तरह रखे अपना पैन कार्ड

Pan Card Big Update : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बताते चले की पैन कार्ड का इस्तेमाल देश में लगभग हर कोई करता है। किसी भी वित्तीय लेनदेन या बैंकिंग गतिविधि के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।  पैन नंबर हर किसी को जीवन में एक ही बार दिया जाता है।

जिसके बाद उसे जीवन भर हर जगह यह नंबर देना होगा।  पैन कार्ड से ही पता चलता है कि आपके पास कितने बैंक खाते हैं या आप कितने वित्तीय लेनदेन करते हैं। यही कारण है कि धोखाधड़ी भी बढ़ रही है।

बता दे की पैन कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसका कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है और इसका पता कैसे लगाया जा सकता है।

इस प्रकार से होता है धोखाधड़ी

अगर किसी के हाथ आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लग जाए तो वह आपके नाम पर लोन भी ले सकता है.  अब कई तरह के एप्लिकेशन आसानी से लोन दे देते हैं, आपको पता भी नहीं चलेगा कि लोन आपके नाम पर लिया गया है। आपको इसके बारे में तब पता चलेगा जब कोई बैंक या वित्तीय संस्थान लोन के लिए आएगा। पिछले कुछ सालों में धोखाधड़ी के ऐसे कई मामले सामने आए हैं।

साथ ही, कोई आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल टैक्स बचाने के लिए भी कर सकता है, आपके नाम पर रेंटल एग्रीमेंट साइन करके कई लाख रुपये की आय दिखा सकता है। अगर किराया 1 लाख से ज्यादा है तो मकान मालिक का पैन जरूरी है. जिसके बाद इस पैन के जरिए पट्टादाता की आय में इतना पैसा (किराया) जुड़ जाता है.

पैन कार्ड धोखाधड़ी का पता कैसे लगाएं?

अब, अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या किसी ने आपके पैन कार्ड से धोखाधड़ी की है, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर जांच सकते हैं। आप फॉर्म-26AS भी डाउनलोड कर सकते हैं.

यदि आपका पैन बदलता है या नकली पाया जाता है तो यह आपको सूचित करेगा। अगर कोई धोखाधड़ी कर रहा है तो तुरंत इसकी सूचना आयकर विभाग को दें। साथ ही पुलिस से संपर्क करें और इसकी रिपोर्ट करें।

अब अगर कोई आपसे पैन कार्ड मांगे तो बिना वजह उसे पैन कार्ड देने की गलती न करें। यदि इसकी प्रति कहीं रखी है तो हस्ताक्षर कर कारण लिखें। इससे आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग रोका जा सकेगा.

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Pan Card Big Update से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *