Post Office Best Scheme
Sarkari Yojana

महिलाओं के लिए है पोस्ट ऑफिस की ये जबरदस्त स्कीम 2 लाख जमा करने पर 30,000 का लाभ, अभी जानिए पूरी जानकारी

Post Office Best Scheme : हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी साथियों का बहुत-बहुत स्वागत है साथियों आज किस आर्टिकल में आप सभी को महिलाओं के लिए एक अच्छी इन्वेस्टमेंट प्लान बताने जा रहा है जिसमें आपको धांसू फायदा मिलेंगे तो लिए इस प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं इसके लिए आप सभी आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सरकार द्वारा चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस की योजनाएं अहम भूमिका निभाती हैं। इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर 7.5 प्रतिशत का भारी ब्याज मिलता है।

वही, बच्चे हों, बुजुर्ग हों या फिर युवा, सरकार कई तरह की पोस्टल सेविंग स्कीम चलाती है, जिसके जरिए लोग छोटी-छोटी बचत करके बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। अगर महिलाओं की बात करें तो उनके लिए खास तौर पर पोस्ट ऑफिस की कई बेहतरीन योजनाएं हैं और उनमें से एक है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, जिसमें कम समय में निवेश पर भारी ब्याज मिलता है। आइए निवेश के तरीके और इसके बड़े फायदों के बारे मे जानते है।

सरकार 7.5% ब्याज देती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही खास योजना महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना उन सरकारी योजनाओं में शामिल है, जिसमें बेहतरीन ब्याज दर मिलती है। इसमें कम समय के लिए निवेश करके भी महिलाएं अच्छी कमाई कर सकती हैं। ब्याज की बात करें तो सरकार इस सरकारी योजना में निवेश पर 7.5 प्रतिशत तक ब्याज दे रही है।

दो साल के अंदर पैसा निवेश करना होगा

इस योजना के बारे में विस्तार से जानें तो यह एक छोटी बचत योजना है जिसमें महिला निवेशकों को सिर्फ दो साल तक निवेश करना होता है और अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये है। इसे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2023 में लॉन्च किया था और इसके फायदों की वजह से यह कम समय में ही पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बन गई है।

10 साल से कम उम्र की लड़की का अकाउंट

आपकी जानकारी के लिए बता दे की राज्य डाकघरों की ऐसी योजनाएं महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर न केवल 7.5 फीसदी का भारी ब्याज मिलता है, बल्कि आयकर की धारा 80सी के तहत कर छूट भी मिलती है। इस योजना की एक और विशेषता यह है कि इसमें 10 साल की उम्र से ही लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं।

बता दे की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत मिलने वाले ब्याज की गणना पर नजर डालें तो इस योजना में दो साल तक निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा और अगर कोई महिला निवेशक इसमें 2 लाख रुपये निवेश करती है तो पहले साल में उसे 2 लाख रुपये की कमाई होगी. पहले वर्ष के लिए 15,000 रुपये है और अगले वर्ष निश्चित ब्याज दर पर कुल अर्जित ब्याज 16,125 रुपये है। इसका मतलब है कि दो साल बाद सिर्फ 2 लाख रुपये के निवेश पर कुल रिटर्न 31,125 रुपये होगा।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने Post Office Best Scheme से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं की यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है इसलिए अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *