EPFO Pension Latest News
Latest News

EPFO ने सब्सक्राइबर्स को दी बड़ी खुशखबरी, जानकर आप भी झूम उठेंगे, अभी जानिए

EPFO Pension Latest News : हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी साथियों का बहुत-बहुत स्वागत है साथियों आपकी जानकारी के लिए बता दे की ईपीएफ एक पेंशन योजना है. जिसका प्रबंधन ईपीएफओ द्वारा किया जाता है. यह योजना उन पेंशनभोगियों के लिए है जिन्होंने संगठित क्षेत्र में काम किया है। वहीं, 58 साल की उम्र में रिटायर होने वालों को भत्ता मिलता है।

बता दे की ईपीएस योजना 1995 में शुरू की गई थी।  इस समय इस योजना से और भी नए ईपीएफ सदस्य आदि जुड़ सकते हैं. इसकी खासियत यह है कि अगर कोई व्यक्ति 58 साल की उम्र के बाद भी नौकरी करता है तो भी वह पीपीएस के तहत पेंशन पाने का हकदार है।  यानी वह नौकरी करते हुए भी पेंशन प्राप्त कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कंपनी और कर्मचारी दोनों ही कर्मचारी के वेतन का 12 प्रतिशत ईपीएफ फंड के लिए काट सकते हैं। कर्मचारी का पूरा योगदान EPS में जाता है और नियोक्ता या कंपनी का 8.33 फीसदी हिस्सा EPS में और 3.67 फीसदी हिस्सा EPF में हर महीने जाता है.

बता दे की ईपीएस 95 योजना ईपीएफओ और 1952 अधिनियम के अन्य प्रावधानों के अंतर्गत आने वाली कंपनियों और अन्य सभी कर्मचारियों पर लागू होती है।  इस नियम के अनुसार कर्मचारियों को भुगतान मिलता है।

अभी जानिए कितने सालों तक है जरुरी नौकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ईपीएस पेंशन योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जो ईपीएफओ के ग्राहक हैं। ईपीएफओ नियमों के अनुसार, कोई भी कर्मचारी जो ईपीएफओ में योगदान देता है और 10 साल की सेवा कर चुका है और 50 वर्ष से अधिक उम्र का है, वह पेंशन के लिए पात्र है। यदि कुल कार्य अनुभव 10 वर्ष से कम है, तो पेंशन के लिए भुगतान की गई राशि किसी भी समय निकाली जा सकती है।

यदि आपके पास 10 वर्ष का कार्य अनुभव है और आपकी आयु 50 वर्ष से कम है, तो आप पेंशन का दावा नहीं कर सकते। ऐसे में नौकरी छोड़ने के बाद आपको ईपीएफ में रखी रकम ही मिलेगी।

कम पेंशन 58 साल पहले के मिलेगी

अगर कोई कर्मचारी 10 साल तक नौकरी करता है और उसकी उम्र 50 से 58 साल के बीच है तो उसे पेंशन मिल सकती है. लेकिन पेंशन के रूप में मिलने वाली रकम कम होगी. यदि आप 58 वर्ष की आयु से पहले अपनी पेंशन का दावा करते हैं, तो आपकी पेंशन हर साल 4% कम हो जाएगी।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ईपीएफओ खाताधारक 56 वर्ष की आयु में मासिक पेंशन पर विचार कर रहा है, तो उसे मूल पेंशन राशि का केवल 92 प्रतिशत ही मिलेगा।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को EPFO Pension Latest News से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *