LPG Cylinders Subsidy
Latest News

गैस सिलेंडर धारकों की लगी लॉटरी, 12 सिलेंडर मिलेगी बंपर सब्सिडी, अभी जानिए पूरी खबर

LPG Cylinders Subsidy : हेलो नमस्कार साथियों एक बार फिर से एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आप सभी साथियों का बहुत-बहुत स्वागत है साथियों जैसा कि आप सभी को पता है कि देश में महंगाई की इतनी मार पड़ रहा है कि आम जनता को अपने दिनचर्या को जीने में बेहद ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में हम आपको गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर पूरी जानकारी प्रदान करने वाला है इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। वहीं, गैस सिलेंडर की कीमतों पर सख्ती से नियंत्रण किया गया है। गैस की कीमतों में वृद्धि को कम करने के लिए विभिन्न समाधान विकसित किए जा रहे हैं।

फिलहाल सरकार पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी दे रही है.  अक्टूबर 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया.  यह सब्सिडी हर साल 12 एलपीजी सिलेंडर पर दी जाती है।

याद दिला दें, अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक लाखों लोगों को सिलेंडर गैस पर सब्सिडी मिलेगी. यह सब्सिडी 300 रुपये होगी और इसका लाभ सिर्फ 12 सिलेंडर पर ही मिलेगा. इसका लाभ उठाने के लिए उज्ज्वला योजना से जुड़े रहना बहुत जरूरी है. संदर्भ के लिए, उज्वला योजना से 9 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं।

अभी जान लीजिए पूरी जानकारी 

बता दें कि पिछले साल मार्च में केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मिलने वाली सब्सिडी में 300 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. ये सब्सिडी मार्च 2024 तक वैध है। इसे मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया था. सब्सिडी का भुगतान सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मई 2022 में केंद्र सरकार ने उज्वला कार्यक्रम के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी प्रदान की है, अक्टूबर 2023 में ISCO को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया।  ये सब्सिडी सभी 12 सिलेंडरों पर उपलब्ध है। सरकार के इस कदम से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

इस योजना का शुरुआत 2016 में हुआ था

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने ग्रामीण और वंचित परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने, गरीब परिवारों की महिलाओं को बिना जमा राशि के रसोई गैस से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री उज्वला कार्यक्रम शुरू किया है। लाभार्थियों को गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किया जाएगा।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने आप सभी को LPG Cylinders Subsidy से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश किए हैं उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार को गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

Lallu kumar
I am Lallu Kumar. I'm a blogger and content creator at newstaken.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
https://newstaken.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *